गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाना App

दोस्तो इस पोस्ट मे गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाना App इस बारे मे जानकारी जानने वाले है। किसी को भी हमेशा यह सवाल आता है, की आखिरकार गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाना ऐप कौनसी है? जब भी कही पर भी वाहन की दुर्घटना होती है या किसी भी वाहन के साथ कोई दिक्कत होती है।

तो उस गाड़ी का पता लगाने के बारे मे सोचते है, लेकिन जानकारी ना होने के कारण हम पता नही लगा सकते है। आपको भी किसी भी वाहन के जैसे 2 Wheeler, 4 Wheeler इसके अलावा और भी वाहनों के नंबर से गाड़ी के मालिक का पता लगाना है, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िये।

हमने काफी अच्छे से बताया है, जैसी की आपकी समझ मे भी आये और आप भी किसी भी वाहन के मालिक का नाम जान सके। तो चलिए जान लेते है, की गाड़ी मालक का पता लगाने वाला ऐप की पूरी जानकारी –

गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाना App

वैसे तो Play Store पर गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाने वाले ऐप भरे पड़े है, लेकिन वह सभी ऐप अच्छे से काम नही करते है और उनमें ज्यादातर विज्ञापन ही होते है।

हमने यहाँ पर 3 ऐप की जानकारी दिया है और वह 3 ऐप काफी अच्छे से काम भी करते है। आप भी इन ऐप का इस्तेमाल काफी आसानी से कर सकते है और किसी भी गाड़ी मालिक का पता लगा सकते है।

1. RTO Vehicle Information App

यह एक RTO यानी वाहनों के मालिक के नाम की जानकारी बताने वाला ऐप है, लेकिन यह ऐप सरकारी नही है। यह ऐप सरकारी नही है, लेकिन काफी अच्छे से काम करता है। इस ऐप मे आप किसी भी गाड़ी के नंबर से उसके मालिक का नाम जान सकते है। आपको इस ऐप का इस्तेमाल करते समय कुछ विज्ञापन भी दिखाई देते है।

इस ऐप के जरिये आप अपनी गाड़ी के insurance का reminder भी लगा सकते है, जैसे ही आपकी गाड़ी का insurance खत्म होता है, आपको तुरंत Notification आ जाती है। इसके अलावा आप किसी भी गाड़ी का Pending Chalan भी देख सकते है और अपनी गाड़ी बेचने के लिए यहाँ पर Add भी कर सकते है।

इस ऐप के Dashboard मे आपको कही सारे विकल्प देखने को मिलते है। जिसमें आप वाहनों से जुड़े काफी सारे service देख सकते है। यह ऐप उपयोग करने के लिए बिल्कुल मुफ्त है। इस ऐप को Play Store पे 4.5 की रेटिंग दी गयी है और इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा बार Download भी किया गया है। आप इसको आसानी से Play Store से Download कर सकते है।

2. mParivahan App

गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाने के लिए यह भी सबसे अच्छा ऐप है और यह एक सरकारी ऐप है। किसी भी अन्य ऐप के मुकाबले mParivahan ऐप से मिलने वाली सभी जानकारी को सही मान सकते है। इस ऐप का Dashboard थोड़ा देखने के लिए अच्छा नही है लेकिन जानकारी 100% सच होती है।

आपको यहाँ वाहन का नंबर डालकर search करना है और उस वाहन से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जायेगी। इस ऐप मे आप गाड़ी की जानकारी के अलावा Driving License की भी जानकारी पा सकते है। इसके अलावा आपको इस ऐप मे RTO से जुड़ी काफी सारी Service भी देखने को मिलती है।

RTO से जुड़े काफी काम भी कर सकते है। आपको कोई दिक्कत आती है, तो यहाँ पर आपको एक Helpline Number भी मिलता है। mParivahan ऐप को Play Store पर 4.4 की रेटिंग दी गयी है और 1 करोड़ से ज्यादा Download भी किया गया है। mParivahan App को मुफ्त मे Play Store से Download कर सकते है।

3. स्कैन करके मालिक जाने App

गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाने के लिए अपने उपर 2 ऐप देखा है, यह ऐप उससे थोड़ा अलग है। आपको इस ऐप मे नंबर डालकर search करने के जरूरत नही है। आप सीधा गाड़ी नंबर प्लेट के फोटो को ऐप से scan करके किसी भी 2 व्हीलर या 4 व्हीलर गाड़ी के मालिक का पता लगा सकते है।

स्कैन करके मालिक जाने यह ऐप एक private ऐप है और इस ऐप मे काफी सारे विज्ञापन भी दीखाए जाते है। Scan के अलावा आप गाड़ी नंबर भी डालकर जानकारी निकाल सकते है। स्कैन करके मालिक जाने इस ऐप को Play Store पर 3.8 की रेटिंग दी गयी है और 1 लाख से ज्यादा download भी हुए है। इस ऐप को आप बिल्कुल मुफ्त मे उपयोग कर सकते है।

Final Word

दोस्तो इस पोस्ट मे अपने गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाना App की जानकारी को जाना है। हमने जो ऐप की जानकारी आपको बताया है, वह ऐप सबसे अच्छे गाड़ी नंबर से जानकारी निकालने वाले ऐप है।

हमने आपको जो ऐप बताया है, आप उनका इस्तेमाल करके किसी भी गाड़ी के मालिक का नाम आसानी से जान सकते है। हमें आशा है, की आपको हमारे द्वारा दी गयी गाड़ी नम्बर से मालिक का पता लगाना App जानकारी अच्छी लगी होगी।

आपको अगर गाड़ियों के मालिक के नाम पता लगाने की ऐप जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे share करे। आपका कोई भी सवाल गाडी मालक का पता लगाने वाला ऐप इस पोस्ट के बारे मे है, तो comment मे बताए।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment