MPIN की संपूर्ण जानकारी | MPIN Full Form In Hindi | MPIN क्या है?

MPIN Full Form In Hindi
MPIN Full Form In Hindi
MPIN Full Form In Hindi

दोस्तों आज इस पोस्ट MPIN की संपूर्ण जानकारी और MPIN Full Form In Hindi इस बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले है। MPIN का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं, लेकिन उन लोगों को MPIN की कोई भी जानकारी नही होतीं हैं या MPIN Full Form In Hindi यह भी पता नहीं होता हैं। इन सभी को ध्यान में रखते हुए हमने MPIN की जानकारी को आप तक पहुँचाने की कोशिश किया हैं। इसके अलावा MPIN से जुड़ी हर जानकारी को हमने काफी आसान भाषा में बताया हैं।
आपको भी अगर MPIN से जुड़ी जानकारी को प्राप्त करना हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

MPIN फुल फॉर्म (MPIN Full Form In Hindi)

MPIN Ka Full Form अंग्रेजी में “Mobile banking Personal Identification Number” यह होता है। कोई भी जब मोबाइल का इस्तेमाल करके Online Transaction करता है, तब यह MPIN एक पासवर्ड की तरह काम करता है | यह MPIN 4 अंकों या कुछ बैंकों में 6 अंक होता हैं। इस को एक Secret Code के रूप में इस्तेमाल करते है और यह ATM पिन कोड के जैसा काम करता है, लेकिन यह MPIN ATM पिन से काफी अलग है।

M का मतलब Mobile
P का मतलब Personal
I का मतलब Identification
N का मतलब Number

इस MPIN का उपयोग सिर्फ उस समय होता है, जब कोई भी मोबाइल का इस्तेमाल करके Online Transaction या लेन देन करता हैं। इसका इस्तेमाल करते समय यह ध्यान रखना चाहिए की यह एक Sensitive कोड है। कोई भी इसका इस्तेमाल करता हैं, तो उसे काफी संभाल कर रखना चाहिए। इस MPIN कहीं भी लिखकर न रखें या किसी के भी सामने इसका इस्तेमाल गुपित रूप से करना चाहिए। कोई भी बैंक इस MPIN कोड को अपने ग्राहकों को उस समय देता हैं, जब वह व्यक्ती Online Banking या Mobile Banking के लिए Register करता हैं। किसी भी MPIN को निर्माण करना है, तो USSD बैंकिंग और UPI ​​App का उपयोग करके कर सकते हैं |

MPIN के लिए क्या आवश्यक है?

Online Banking या Banking Transaction को सुरक्षित रखने के लिए कुछ दो तरह से Authentication किया जाता है। जैसे कोई भी अपने ATM का इस्तेमाल करते समय PIN का उपयोग करते हैं और ATM से पैसा निकलते है। वैसे ही जब कोई मोबाइल का उपयोग करके पैसा भेजते हैं, तो वहा पर भी Authentication दो तरह से होता हैं।

Mobile Banking से पैमेंट करते समय पहला Authentication उपयोग कर्ता का मोबाइल नंबर होता है और यही कारण है कि कोई भी केवल Registered मोबाइल नंबर के माध्यम से Mobile Banking या Online Banking कर सकता है और दूसरा Authentication उपयोग कर्ता का MPIN होता है। केवल कोई भी इस MPIN का निर्माण करता और इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे याद रखता हैं। यह MPIN किसी भी Online पैमेंट या मोबाइल Transaction को सुरक्षित रखने का काम करता है। Online Banking में अगर MPIN नहीं होगा, तो कोई भी हैकर या इंसान किसी के भी मोबाइल का इस्तेमाल करके मोबाइल Transaction या उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है |

इन सभी के अलावा आपको एक और बात बताना चाहता हु की ATM PIN भी इस्तेमाल भी MPIN के रूप में किया जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ATM PIN को expose नहीं होता हैं। इसलिए ATM PIN और MPIN इन दोनों को अलग अलग रखा गया हैं।

MPIN का इस्तेमाल कहा करते हैं?

MPIN यह कोड Mobile Banking में बहुत ही महत्वपूर्ण कोड है। MPIN केवल अपने मोबाइल का उपयोग कर के किसी को भी Online पैसे भेजने के लिए बहुत आवश्यक है। MPIN इसका इस्तेमाल निम्नलिखित Transaction mode में करते है। जैसे

1) SMS banking
2) Mobile App Banking
3) USSD banking
4) UPI Apps
5) Online Banking
6) IMPS
7) IVR

MPIN को कैसे प्राप्त करते हैं?

MPIN को प्राप्त करने के लिए किसी को भी Mobile Banking या Online Banking के लिए registration करना आवश्यक है। जब कोई भी Mobile Banking या Online Banking के लिए register करता हैं, उस समय उस व्यक्ती को बैंक User ID के साथ ही MPIN को भी देती हैं। कोई भी व्यक्ती खुद से भी USSD बैंकिंग और UPI Apps का इस्तेमाल करके भी MPIN का निर्माण कर सकता हैं। सबसे सरल MPIN प्राप्त करने का तरीका UPI App का उपयोग करके किया जाता हैं। UPI App में MPIN का निर्माण करने के लिए सिर्फ उस UPI App में Login करने की आवश्यकता होती है और MPIN का निर्माण बहुत ही आसानी से हो जाता हैं।

दोस्तों आज अपने इस पोस्ट में MPIN की जानकारी और MPIN Full Form In Hindi इस बारे में काफी विस्तार से जाना हैं। इसके अलावा MPIN से जुड़ी हर जानकारी को भी जाना हैं। हमें आशा हैं, की आपको MPIN की यह जानकारी अच्छी लगी होंगी। आपको अगर यह MPIN की जानकारी अच्छी लगी हैं, तो इसे share जरूर करें।

यह भी पढ़िये :-

1) CBI की संपूर्ण जानकारी | CBI Full Form In Hindi

2) KYC की संपूर्ण जानकारी | KYC Full Form In Hindi

3) FIR की संपूर्ण जानकारी | FIR Full Form In Hindi

4) IPL की संपूर्ण जानकारी | IPL Full Form In Hindi

5) MLC क्या हैं? | MLC Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *