MCHC क्या है? | MCHC Full Form in Hindi | MCHC पूरी जानकारी

दोस्तों आज की MCHC full form in hindi इस पोस्ट में हम आपको मेडिकल छेत्र के छोटे शब्द की full form की जानकारी देने वाले हैं। आपने कभी अपने जीवन में ब्लड का टेस्ट करवाया हैं, तो अपने MCHC इस मेडिकल शब्द को अस्पताल में देखा होगा या डॉक्टर से सुना होगा। अपने इस शब्द को देखा या सुना हैं पर आपको MCHC इस शब्द का अर्थ मालूम नहीं हैं, तो आपको इस शब्द का अर्थ जानना जरूरी हैं, क्युकि आप जो ब्लड टेस्ट करवा रहे हैं, वो क्या हैं? यह तो आपको मालूम होना जरूरी हैं। आज के इस पोस्ट हम MCHC इस शब्द की पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

MCHC Full Form, MCHC क्या हैं, MCHC कितनी होनी चाहिए, MCHC होने के कारण, MCHC से बचने के उपाय, MCHC ज्यादा होने से क्या होता हैं, MCHC की कमी होने से क्या होता हैं। इन सभी बातों को हमने काफी विस्तार से बताने की कोशिश किया हैं। आपको अगर MCHC के बारे मे विस्तार से जानना हैं, तो इस पोस्ट अच्छे से अंतिम तक जरूर पढ़ना।

MCHC full form in hindi | MCHC Full form

दोस्तों इस तालिका मे हम जानने वाले हैं, की MCH की फुल फॉर्म क्या हैं। यह एक अंग्रेजी शब्द हैं और यह शब्द चार शब्द मिलकर बनता हैं। इसके इन चारों शब्दों के अलग अलग अर्थ बनते हैं। MCHC full form के इन चारों शब्दों का अर्थ जान लेते हैं।

  • M का मतलब Mean
  • C का मतलब Corpuscular
  • H का मतलब Hemoglobin
  • C का मतलब Concentration.

इन चारों बड़े शब्दों को मिलाकर MCHC यह एक छोटा शब्द बनता हैं, अगर हम इन चारों शब्दों को मिलाकर देखे तो Mean Corpuscular Haemoglobin Concentration यह पूरा शब्द बनता हैं और इस शब्द का अर्थ हिंदी मे कणिका माध्य हीमोग्लोबिन सांद्रता यह हैं।

यह भी देखें :-

👉Refer & Earn से पैसे कमाने वाला एप
👉लुडो खेलकर पैसे कमाने वाला एप
👉 OTT Full Form

MCHC test क्या है? MCHC ब्लड टेस्ट क्या होता हैं?

MCHC यह टेस्ट एक calculative टेस्ट होता है और यह CBC प्रोफ़ाइल का एक होता है। इसे calculate कर के आसानी से MCHC निकाला जा सकता है। MCHC यह ब्लड टेस्ट एक लाल रक्त कोशिका में मौजूद हिमोग्लिबिन् का औसत माप है। इस टेस्ट से विभिन्न प्रकार की एनिमिया की कमी को जाना जाता है।

MCHC इस टेस्ट को करने से MCHC रोगी का हीमोग्लोबिन और PCV का प्रमाण का पता लगता हैं और आप MCHC का टेस्ट करके इस बात को आसानी से निकाल सकते हैं।

MCHC होने के कारण?

आपके शरीर MCHC 32 से कम हैं, तो इसके कम होने के कई सारे कारण होते हैं। आपके शरीर में अगर आयरन की कमी हैं, तो इसके होने का प्रमाण बढ़ जाता हैं। आपके दैनिक आहार मे अगर nutrition की कमी होती हैं, तो भी आपको यह हो सकता हैं। आपका शरीर बहुत ही कमजोर हैं, तो यह हो सकता हैं।

आयरन की कमी होने से कैसे बचे?

दोस्तों शरीर मे आयरन बराबर मात्रा मे होना बहुत ही जरूरी हैं। आयरन की कमी से शरीर मे रोगों का भी निर्माण हो सकता हैं। हमे आयरन की कमी होने से हमेशा बचना चाहिए और आयरन को योग्य मात्रा मे शरीर को पहुचना चाहिए। आपको अगर आयरन की कमी से बचना हैं, तो आपको आयरन और विटामिन से भरपूर खाद्य को अपने आहार मे शामिल करना चाहिये।

हरे मटर, पालक, राजमा, केला, चिकन, सोयाबिन इन सभी सब्जी से आपको भारी मात्रा में आयरन मिलता हैं और आपको ज्यादा से ज्यादा फल, सब्जी और dry fruits को खाने का प्रयास करना चाहिए। आप अगर इन चीजो का इस्तेमाल अपने दैनिक जीवन मे करते हैं, तो आपको कभी आयरन की कमी नही आयेगी।

यह भी देखें :-

👉लड़की से बात करने वाला एप
👉फोटो पर गाना लगाने वाला एप
👉गेम खेलकर पैसे कमाने वाला
MCHC बढ़ने से क्या होता है?

मानवी शरीर मे किसी भी चीज का ज्यादा होना हानिकारक होता हैं। आपके शरीर में MCHC बढ़ जाता हैं, तो इसे आपको कही सारी बीमारिया हो सकती हैं। हर इंसान के शरीर मे MCHC की मात्रा 36 ग्राम प्रति लीटर होनी चाहिए, अगर आपके शरीर मे MCHC की मात्रा 36 ग्राम प्रति लिटर से ज्यादा हैं, तो आपका MCHC बढ़ जाता हैं। इसके बढ़ने के कई सारे कारण होते हैं। जैसे आपके शरीर मे खून की कमी या किसी और कमी के कारण भी यह कम हो जाता हैं।

MCHC कितनी होनी चाहिए?

किसी भी चीज को शरीर normal होना जरूरी है। MCHC की मात्रा की बात करे, तो यह normally 32-36 g/dl इतना होता है। इस टेस्ट को करने से यह पता लगता हैं, की आपके शरीर में 1 डेसीलिटर खुन में कितना ग्राम हीमोग्लोबिन है।

MCHC के होने के लक्षण
  • MCHC की कमी होने से आपको लगातार थकान महसूस होता हैं।
  • MCHC की कमी के कारण आपको कमजोरी आना शुरू होती हैं।
  • MCHC की कमी से बार बार चक्कर भी आती हैं।
  • MCHC की कमी से सिर में दर्द होना चालू होता हैं।
  • MCHC की कमी से आपकी त्वचा का पीली पड़ना चालू होता हैं।

MCHC की कमी से आपको इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। आपको MCHC की कमी होने से बचना है, तो हमने इसके बारे मे इस पोस्ट मे बताया हैं।

दोस्तों आज की MCHC Full Form In hindi इस पोस्ट से हमने आपको ऐसे शब्द की जानकारी दिया हैं, जिसे हर इंसान को अपने जीवन मे कभी ना कभी जानने की जरूरत पढ़ती हैं। आज की इस पोस्ट में अपने जाना हैं, कि MCHC क्या है?, MCHC Full Form In hindi, MCHC का अर्थ, MCHC होने के लक्षण, MCHC होने से कैसे बचे, आयरन की कमी होने से कैसे बचे? इन सब बातों को अपने अच्छे से जाना हैं। हमे आशा हैं, की हमारा MCHC Full Form in hindi का यह पोस्ट आपको बहुत अच्छा लगा होगा। आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे।

यह भी जरूर पढ़े :-

👉घर बैठे पैसे कमाने वाला एप
👉
👉सबसे अच्छा भूगोल जानकारी एप
👉Free IPL देखने वाला एप

नमस्कार दोस्तो hindigyani.in मे आपका स्वागत है। मैं हु Ravindra hindigyani.in इस ब्लॉग का founder. इस ब्लॉग के जरिए मैं आपके साथ जरूरी मोबाइल एप की जानकारी share करता हु।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here